Not known Details About मौसमी के जूस के लाभ

Wiki Article



मौसमी जूस पीने से निम्नलिखित फायदे होते है-

मौसमी का रस  विटामिन सी से भरपूर है इसलिए मौसमी का रस आम सर्दी साफ करने में मदद करता है और ठंड के प्रति शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करता है।

आप इसके जूस में ऑलिव ऑयल भी मिलाकर लगा सकती हैं. यह तरीका भी कारगर है. नारियल तेल में भी आंवले का जूस को मिलाकर लगाना अच्छा तरीका है. 

गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को मौसमी के जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

मौसमी की तासीर ठंडी होती है. यह शीतलता प्रदान करता है. यह पित्त भी मारता है. मौसमी का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है.

पुदीना के बारे में जाने तो इसके सेवन के काफी फायदे होते है। परन्तु लोग इसे केवल किसी आम पौधे के तरह समझते है जिसका… 

पिछला लेखये पांच सब्जियां देंगी ऐसी ताकत बुखार तो दूर छींक आने से भी घबराएगी

(और पढ़ें - मुंह के अल्सर के लिए बथुआ के गुण)

मौसम्बी का सेवन बालों के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। दरअसल कई बार देखा गया है कई लोगों में बाल झड़ने का कारण विटामिन सी एवं आयरन की कमी के कारण होने लगता है। मौसम्बी फल में नियमित मात्रा में आयरन और विटामिन सी की उपस्थिति होती है। यह उन लोगों के लिए काफी लाभकारी होता है जिनके बाल विटामिन सी या आयरन की कमी के कारण झड़ने लगते हैं। इस कारण मोसंबी फल को बालों के लिए काफी लाभकारी माना गया है।

यह कब्ज से राहत दिलाने में भी मददगार है. इसमें पोटैशियम होता है, तो यह पेट की गड़बड़ी, कब्ज यहां तक कि दस्त में भी मददगार है.

Mosami ka juice peene ke fayde aur nuksan hindi mei

इस तरह आपकी पाचन क्रिया स्वस्थ रहती Source है। मोसंबी दस्त, उल्टी और मतली को भी नियंत्रित करती है।मौसमी खाने से पेट में पाचक रस का स्नाव होता है, जो भोजन को जल्दी पचाने में मदद करता है।

पोटेशियम से समृद्ध होने के कारण मौसंबी मूत्र संबंधी विकारों जैसे सिस्टाइटिस के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सिस्टाइटिस से तत्काल राहत पाने के लिए मौसमी के जूस को पानी में उबालने के बाद ठंडा होने के एक घंटे के अंदर पी लें.

नियमित रूप से मौसमी का जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है।

Report this wiki page